इंदिरा सागर पर्यटक संकुल, हनुवंतिया, खण्‍डवा

दिशा

परिचय

हनुमंतिया द्वीप मध्य प्रदेश पर्यटन में एक उभरता जल पर्यटन स्थल है। यह पश्चिमी मध्य प्रदेश में खंडवा शहर के करीब है। यह मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा विकसित और संचालित है। “हनुमंतिया” नाम के स्थानीय गाँव के नाम पर है जो मध्य प्रदेश में खंडवा जिले की पुनासा तहसील में स्थित है। राज्य पर्यटन विभाग ने इस क्षेत्र को जल पर्यटन गतिविधि के लिए उपयुक्त पाया, इसलिए इसे विकसित करने का निर्णय लिया, जिसमें उन्होंने बोट-क्लब, आवास सुविधा, सड़क संपर्क सुनिश्चित किया है ।
इंदिरा सागर परियोजना के बारे में
इंदिरा सागर बांध मध्य भारत में मध्य प्रदेश में एक बहुउद्देशीय बांध परियोजना है। यह नर्मदा नदी पर बनाया गया था जो मध्य भारत से पश्चिमी भारत तक बहती थी। परियोजना की आधारशिला वर्ष 1984 में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी लेकिन कई वर्षों बाद मुख्य बांध का निर्माण वर्ष 1992 में शुरू हुआ था और वर्ष 2003 में पूरा हुआ । इसका जलाशय भारत के सबसे बड़े जलाशयों में गिना जाता है, जिसकी क्षमता 12.22 बिलियन घन मीटर है।
पर्यटन
इंदिरा सागर बांध का बैकवाटर एक विशाल झील है, जिसमें पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए इस बांध के पानी के दोहन के लिए हनुमंतिया का विकास किया गया है। इस तथ्य को महसूस करते हुए, मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग ने इस साइट को विकसित करने और पर्यटकों के लिए एक नया स्‍थान बनानें की पहल की। यह बैकवाटर पर आवास, रेस्तरां और नौका विहार, क्रूज की सवारी की सुविधा प्रदान करता है। आवास के लिए, केवल एक होटल “हनुवंतिया पर्यटक परिसर” उपलब्ध है, जो एमपीएसटीडीसी का है। बांध के आसपास का क्षेत्र प्राकृतिक पर्यटन के लिए भी अच्छा है जिसमें बर्डवॉचिंग, स्तनधारियों को देखना शामिल है। इंदौर टूरिस्ट सर्किट का दौरा करते समय, कोई इस जल पर्यटन स्थल को भी शामिल कर सकता है। यह महेश्वर से सिर्फ 140 किमी और ओंकारेश्वर से 95 किलोमीटर दूर है ।

फोटो गैलरी

  • इंदिरा सागर पर्यटक परिसर, हनुवंतिया( खण्‍डवा
  • बैक वाटर में क्रुज, हनुवंतिया
  • इंदिरा सागर पर्यटक परिसर में कॉटेज, हनुवंतिया

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

नजदीकी एअरपोर्ट इंदौर में है जो 150 किमी की दूरी पर है

ट्रेन द्वारा

नजदीकी रेलवे स्‍टेशन खण्‍डवा है ।

सड़क के द्वारा

इंदौर से बस से सनावद होते हुए 150 किमी की दूरी पर है ।